Scholarships/Prizes and Financial Aid

( छात्रवृत्ति/पुरस्कार व वित्तीय सहायता )

छात्रवृत्तियाँ

शासकीय स्तर पर:

महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को निम्नलिखित छात्रवृत्तियाँ प्रदान की जाती हैं-

  • 1. छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रदान की जाने वाली मेरिट व अन्य छात्रवृत्तियाँ ।
  • 2. आदिम जाति कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग व दिव्यांगों को प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्तियाँ ।
  • 3. मेधावी छात्रों को विश्वविद्यालय, शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में प्राप्त मेरिट स्थान के आधार पर प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्तियाँ ।
  • 4. अल्पसंख्यक आयोग द्वारा उपलब्ध करायी गयी Minority Community Scholarship प्रदान की जाती है। शासन द्वारा समय समय पर नियमों में संशोधन किया जाता है। शासन द्वारा संशोधित एवं परिवर्तित नियम लागू होंगे ।

    Online Registration Link -

    www.tribal.cg.gov.in/escholarship

    www.momascholarship.gov.in/postmatric

अशासकीय स्तर पर:

महाविद्यालय में एस.आर जिंदल फाउंडेशन की ओर से मेधावी व निर्धन विद्यार्थियों को एस.आर. जिंदल छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। स्नातक स्तर पर छात्राओं को 1000 रू प्रतिमाह व बालक को 800 रू. प्रतिमाह प्रदान की जाती है।

इस छात्रवृत्ति के आवेदकों के लिए न्यूनतम अर्हता परीक्षा में पुरूष वर्ग के लिए 60 प्रतिशत व महिला वर्ग के लिए 55 प्रतिशत रखी गयी है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए विद्यार्थी श्रीमती मोनिका चौबे, कार्यालय अधीक्षिका से संपर्क कर सकते हैं।

महाविद्यालय स्तर पर:

महाविद्यालय में नामांकित स्नातक स्तर पर मेधावी छात्र-छात्राओं को उनके ट्यूशनफीस के रूप में छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जो निम्नानुसार है-

न्यूनतम अर्हता परीक्षा में प्राप्तांक 75 80 85 95 95
छात्रवृत्ति In Tution Fee(in percentage) 5 10 12 15 20

पुरस्कार

शैलदेवी प्रतिभा पुरस्कार

महाविद्यालय में स्नातक स्तर में अध्ययनरत अभ्यार्थियों को विश्वविद्यालय प्रवीणता सूची में स्थान लाने पर विद्यार्थी को 7100 रू. तथा शिक्षा संकाय में अध्ययनरत् विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय प्रवीणता सूची में स्थान लाने पर 5100 रू. का शैलदेवी पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

वित्तिय सहायता

जरूरतमंद और पिछले वर्ष के परिणामों के आधार पर योग्य छात्रों को शुल्क में छूट देने का प्रावधान है। इस सुविधा का लाभ उठाने हेतु विद्यार्थियों को एक निर्धारित फार्म भरना होता है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए विद्यार्थी श्री अरूण साहू से संपर्क कर सकते हैं।